Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana PDF, Eligibility, Guideline etc

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana PDF | Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana in Hindi | Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana Program was Launched On | Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana in English | Swarna jayanti gram swarozgar yojana upsc | Swarna jayanti gram swarozgar yojana has now been restructured as | Swarna jayanti gram swarozgar yojana year |

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना | Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana

स्वयं सहायता समूह एक अच्छे देश की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है और देश के सभी गरीब लोगों की मदद करने के लिए उन्हें ज्यादातर स्वयं सहायता समूह में पैक किया जाता है। आज हम आप सभी के साथ कुछ महत्वपूर्ण योजना साझा करेंगे जो राष्ट्र के लोगों की सहायता के लिए स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana

योजना का नाम स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना है। आज हम योजना से जुड़े हर पहलू को स्पर्श करेंगे। यदि आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम फंडिंग तकनीक और अन्य सभी विवरण भी साझा करेंगे जो आवश्यक हैं।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (SGSY) आम जनता के आर्थिक रूप से अधिक कमजोर क्षेत्रों को लक्षित करती है और उन्हें स्वयं सहायता समूहों की रचना और निर्माण करने के लिए प्रेरित करती है। इन छोटे पैमाने के प्रयासों को प्रशासन, गैर सरकारी संगठनों, विलक्षण परोपकारी, सीबीओ, बैंकों और फंड के विभिन्न स्रोतों का समर्थन प्राप्त है। यह योजना गतिविधि समूहों की स्थापना करती है, श्रमिकों को उनकी व्यक्तिगत योग्यता और उपहार के आधार पर इकट्ठा करती है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana (SGSY) प्लॉट के तहत, इन स्वयं सहायता सभाओं और गतिविधि समूहों के लिए वित्तपोषण गैर सरकारी संगठनों, बैंकों और सामाजिक प्रयास कार्यक्रमों के साथ धन संबंधी संघों के माध्यम से निर्देशित किया जाता है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana केसे कार्य करते है?

योजना का कार्य वास्तव में सरल है, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब लोगों को एक समूह में इकट्ठा किया जाता है और फिर स्वयं सहायता समूहों में पैक किया जाता है ताकि वे अपनी मदद कर सकें और अपने परिवार के लिए रोजगार के कुछ अच्छे अवसर पैदा कर सकें। ये स्वयं सहायता समूह विभिन्न प्रकार के गैर सरकारी संगठनों और सरकार द्वारा न्यायिक रूप से वित्त पोषित संबंधित संगठनों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। यह तंत्र सभी लोगों को अच्छी रोजगार की नौकरी पाने में मदद करता है और उन्हें रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करता है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana समूहों के गठन

चयन की एक विशेष प्रक्रिया द्वारा संबंधित अधिकारियों द्वारा स्वयं सहायता समूह तैयार किए जाते हैं। बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) सूचकांक / सूची ग्राम सभा से प्राप्त की जाती है और एसोसिएशन द्वारा अपने स्वयं के मानकों के आधार पर उपयुक्त व्यक्तियों को चुनने के लिए उपयोग किया जाता है।

फिर सभाओं को समूह की आवश्यक उपज क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए छोटे ब्लॉकों में समाहित किया जाता है और बैंकों, एकवचन दाताओं, पंचायती राज संघों, आदि से सब्सिडी के साथ काम करने की अनुमति दी जाती है। प्रशासन द्वारा सामान्य समारोहों और मेलों का आयोजन किया जाता है, जिसका अंतिम लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों को अपनी उपज/वस्तुओं को बड़ी भीड़ को बेचने और एक साथ बाजार बनाने में मदद करना होता है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana Working  की प्रक्रिया

स्वयं सहायता समूहों का कार्यान्वयन निम्नलिखित तीन चरणों की प्रक्रिया में प्रदान किया जाता है: –

समूह निर्माण- पहले चरण में, संबंधित अधिकारी नौकरी चाहने वालों के सभी कौशल से निपटते हैं और कौशल के अनुसार उन्हें विभिन्न प्रकार के समूहों में सौंपा जाता है। प्रत्येक सदस्य के कौशल स्तर के आधार पर समूह तैयार किए जाते हैं।

पूंजी निर्माण- पूंजी युग के लिए एक टर्निंग स्टोर ढांचा अपनाया गया है, और योग्यता को समझ के माध्यम से बनाने की अनुमति है।

क्रियान्वयन- अंतिम चरण में योग्यताओं और समूह कौशलों का सृजन और विकास किया जाता है। स्वयं सहायता समूह की पहचान की जाती है और इस प्रकार अन्य कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana benefit

योजना के क्रियान्वयन से जो मुख्य लाभ होगा वह स्वयं सहायता समूह को होगा। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सभी गरीब लोग एक स्थान पर एकत्रित हो सकेंगे और अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकेंगे। स्वयं सहायता समूहों को देश भर में गैर-सरकारी संगठन और इसी तरह के संगठनों द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। यह पहल पूरे बीपीएल परिवार के लिए रोटी-मक्खन लेकर आएगी।

SGSY योजना के लाभ

सभी लोग Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana (SGSY) योजना PDF में स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के लाभों की जांच कर सकते हैं। हम आपको बुनियादी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। योजना के घटकों और उनके लाभों पर:-

  • कौशल उन्नयन
  • गतिविधि समूह, स्वयं सहायता समूह (एसएचजी)
  • परिक्रामी निधि
  • उधार मानदंड
  • आईआरडीपी उधारकर्ताओं को सहायता
  • बीमा कवर
  • सुरक्षा मानदंड
  • सब्सिडी

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana सब्सिडी आवंटन

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana  में लाभार्थी सभी लोगों को निम्नलिखित SUBSIDY  आवंटन प्रदान किया जाएगा:-

रुपये की छत के अधीन, योजना के तहत पूरी तरह से उपक्रम लागत के 30% की एक समान बंदोबस्ती की अनुमति है। 7,500.

रुपये की छत के अधीन, पूरी तरह से उपक्रम लागत के आधे का बंदोबस्ती। 10,000 अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अक्षम लोगों के लिए बढ़ाया गया है।

रुपये की छत के अधीन, पूरी तरह से उपक्रम लागत के आधे का बंदोबस्ती। 1.25 लाख या प्रति व्यक्ति विनियोग रु. स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और व्यक्तिगत स्वरोजगारियों को 10,000 (जो भी कम हो) दिया जाता है।

जल प्रणाली उपक्रमों के लिए बंदोबस्ती पर कोई धन संबंधी कटऑफ अंक निर्धारित नहीं किए गए हैं।

इन व्यवस्थाओं के तहत एक विनियोग बैक-फिनिश्ड है। बैंकों को अग्रिम राशि के प्रायोजन बिट पर उत्साह चार्ज करने से मना कर दिया जाता है।

प्रभावी ढंग से व्यक्त के रूप में, प्रांतीय गरीबों के बीच रक्षाहीन सभाओं पर अद्वितीय जोर दिया जाएगा-

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana ऑनलाइन आवेदन पत्र-

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित चरण दर चरण मार्गदर्शिका में नीचे उल्लिखित है: –

  • सबसे पहले आपको YOJANA  की आधिकारिक website पर जाना होगा
  • होमपेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा
  • आवेदन पत्र की PDF आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगी
  • आप आवेदन पत्र भर सकते हैं और इसे अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

SGSY ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करें

Name of the form Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana
Type of formPDF
Official WebsiteClick Here
Download guidelineClick Here
Download more formsClick Here

सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से SGSY योजना ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं:-

SGSY ONLINE  आवेदन डाउनलोड – http://forms.gov.in/MP/7504.pdf , तब तक http://megcnrd.gov.in/forms/SGSY.pdf पर विवरण देखें।

MP SGSY  योजना आवेदन पत्र इस प्रकार दिखाई देगा: –

<<<SGSY योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र>>>

Read more Article

Leave Application Form For Kerala Download pdfClick Here
EPF Joint Declaration Form PDF Download | PF Joint Declaration Form PDFClick Here
[PDF] OBC Caste Certificate Form Rajasthan pdf | OBC जाति प्रमाण पत्र फॉर्म राजस्थानClick Here
[PDF] Birth Certificate Form PDF Rajasthan | जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म राजस्थानClick Here
Character Certificate in Hindi PDF Download | चरित्र प्रमाणपत्र पीडीएफ डाउनलोडClick Here

Conclusion

In the above-mentioned article I have provided the information about Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana PDF, Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana in Hindi, Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana Program was Launched On, Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana in English, Swarna jayanti gram swarozgar yojana upsc, Swarna jayanti gram swarozgar yojana has now been restructured as, Swarna Jayanti gram swarozgar yojana year.

Hope you find this article helpful, If you find this helpful please share this article with your friends and family. If you find any copyright material and error, mistake please comment in the comment box below. I will solve it as soon as possible. Have a nice day!

Spread the love

Leave a comment