PL Form Pdf Download in hindi Rajasthan

PL Form Pdf Download direct link is given in this post. Read the full article to know the full details about PL Form pdf, Eligibility criteria of Privilege Leave, how to fill up this form etc. Who can take PL Leave? How to download PL Form Pdf Download in hindi Rajasthan.

PL Form Pdf Download in hindi Rajasthan in Details

फॉर्म का नामPL Form Pdf Download
विभाग / प्राधिकरणराजस्थान सरकार
फॉर्म टाइप-पीडीएफ
प्रपत्र आकार-34.07 kb
द्वारा अपलोड किया गया-JM
क्रेडिट/स्रोत:एकाधिक स्रोत

PL Form Pdf Download in Hindi

PL Form pdf का फुल फॉर्म Priviladge Leave है। सभी सरकारी कर्मचारियों को 30 कार्य दिवसों के साथ छुट्टी लेने का अधिकार है। यदि आप विशेषाधिकार अवकाश लेना चाहते हैं तो हमने पीएल अवकाश के नियमों पर चर्चा की है। इसके अलावा हमने आपको पीएल लीव एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ प्रदान किया है। आप इसे बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं। फॉर्म भरें और संबंधित प्राधिकरण को जमा करें।
इस फॉर्म में आपको भरना होगा-

  • आवेदक का नाम-
  • पद का नाम-
  • विभाग/कार्यालय-
  • गृह किराया/भत्ते/वर्तमान पद में-
  • पीएल छुट्टी का कारण- आदि आपको इस फॉर्म में भरना होगा।

यदि आप अधिक विवरण जानना चाहते हैं- पर जाएँ

PL Leave Rules and regulations | PL form pdf download

  1. सरकार के एक कर्मचारी को कैलेंडर वर्ष में अर्जित 30 कार्य दिवसों के अवकाश का अधिकार है।
  2. एक कर्मचारी छुट्टी के लिए अपने खाते में 300 घंटे की अर्जित छुट्टी को रिकॉर्ड करने में सक्षम है।
  3. सरकारी कर्मचारियों को एक बार में अधिकतम 120 दिनों का अर्जित अवकाश स्वीकृत किया जा सकता है। टीबी और कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज के साथ-साथ कुष्ठ और कुष्ठ रोग के मामले में, एक बार में 300 दिनों तक की सवैतनिक छुट्टी स्वीकृत की जा सकती है। मामले के लिए स्वीकृत किया जा सकता है
  4. जिस कर्मचारी को कैलेंडर वर्ष के एक या अधिक महीनों के दौरान काम पर नियुक्त किया जाता है, उसे उसके द्वारा प्रदान की गई सेवा के प्रति एक महीने के लिए 2.5 दिन का अर्जित अवकाश दिया जाएगा। यदि सेवा के 6 महीने के भीतर इस्तीफा, मृत्यु या बर्खास्तगी होती है, तो कर्मचारी को उसके द्वारा प्रदान की गई सेवा के प्रत्येक पूर्ण महीने के लिए 2.5 दिन का अर्जित अवकाश दिया जाएगा।
  5. राजस्थान सिविल सेवा [राजस्थान सिविल सेवा [कार्यभार ग्रहण समय] नियम 1981 के नियम 54 के अनुसार कार्यभार ग्रहण करने का समय नियम 54 के अनुसार, यदि किसी कर्मचारी को नई नौकरी पर रखा जाता है, लेकिन वह अपने कार्यभार ग्रहण के घंटों का पूरा उपयोग नहीं करता है, तो पद में शामिल होने के लिए अप्रयुक्त समय का उपयोग उतनी ही बार किया जाएगा। उसके खाते में अधिकतम 15 घंटे का अर्जित अवकाश जोड़ा जाता है, हालांकि अर्जित अवकाश को जोड़ने पर कर्मचारी को उपलब्ध अवकाश की कुल राशि 300 से अधिक नहीं हो सकती है।
  6. एक राज्य कर्मचारी, नियम 91ए के अनुसार, अर्जित अवकाश के 15 दिनों तक समर्पण करके वर्ष में एक बार नकद भुगतान प्राप्त कर सकता है। यह उस स्थिति में है जब एक कर्मचारी जो अस्थायी है उसे एक वर्ष की सेवा के पूरा होने से पहले अर्जित अवकाश का नकद भुगतान दिया जाता है। नकद भुगतान नहीं किया जाएगा।
  7. जब कर्मचारी को उपार्जित अवकाश के लिए भत्तों के एवज में नकद भुगतान किया जाता है और कर्मचारियों को वेतन का भुगतान उस दर पर किया जाएगा जो अवकाश अभ्यर्पित करने के आवेदन की तिथि पर प्रभावी था।
  8. महीना एक शब्द है जिसका इस्तेमाल छुट्टी और भत्तों के वेतन की गणना के 30 दिनों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।
  9. कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने की स्थिति में सेवानिवृत्ति के दिन अवकाश खातों में शेष अवकाश के स्थान पर अवकाश से वेतन की एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है। हालांकि, उन लोगों के लिए जिन्हें सजा के रूप में सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर किया गया था, यह लाभ देय नहीं है। नकद भुगतान की गणना यह मानकर की जाती है कि छुट्टियों के लिए नकद भुगतान के साथ महीना 30 दिनों तक चलता है।
  10. मध्यावधि और शीतकालीन अवकाश या गर्मी की छुट्टी को बदलने के लिए हर 3 दिन में एक दिन की अर्जित छुट्टी, साथ ही प्रशिक्षण में भाग लेना कर्मचारी के खाते में जोड़ा जाता है, हालांकि एक के भीतर 30 कैलेंडर दिनों से अधिक की छुट्टी नहीं होती है कैलेंडर वर्ष। उपार्जित समयावधि इस आधार पर जोड़ी जाती है कि कर्मचारी स्थानांतरण पर देय राशि का उपयोग नहीं करता है। यदि आप छुट्टी का उपयोग करते हैं, तो छुट्टी को घटाकर एक दिन कर दिया जाएगा।
  1. स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को एक कैलेंडर वर्ष के दौरान 15 दिनों का विशेषाधिकार अवकाश प्राप्त होगा। पूरे कैलेंडर वर्ष में एक से छह महीने की अवधि के लिए सेवा के लिए नियुक्त शिक्षकों को उनके द्वारा की गई पूर्ण सेवा के प्रत्येक महीने के लिए 1.25 दिनों का उपार्जित अवकाश दिया जाता है।

सरकार द्वारा तबादलों पर एक हजार किलोमीटर। 10 दिनों तक की दूरी के साथ स्थान में शामिल होने के कारण 10 दिनों की अवधि है। यदि निर्धारित प्रारूप के बजाय 10 पीएल के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। आपके सेवा रिकॉर्ड में शामिल होने के लिए आवेदन जमा किए जाने चाहिए। छुट्टी को ड्राइंग के साथ-साथ संवितरण अधिकारी के माध्यम से अनुमोदित किया जाता है। एक बार जब आप छुट्टी अर्जित कर लेते हैं, तो शामिल होने के लिए एक आवेदन किया जाना चाहिए।

Pl form pdf download link

इसे भी पढ़ें-

Conclusion-

आशा है यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी। यदि आप PL Form pdf की तलाश में हैं तो आपको बिल्कुल पता चल गया है। अंत में आपसे अनुरोध है कि कृपया इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और दूसरों की मदद करें।

Leave a comment

♥♥♥ My Gear ♥♥♥

Laptop ( Lenovo Chromebook 14e 14.0″ FHD)Check Price
Keyboard/ MouseCheck Price
PrinterCheck Price
ScannerCheck Price
Wifi AdaptorCheck Price
USB HubCheck Price
Berojgari Bhatta Yojana Application 2022