NTPC Full Form in Hindi | NTPC का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

NTPC full form | NTPC full form in Hindi | What is the full form of NTPC | NTPC का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

NTPC Full Form in Hindi: NTPC का पूर्ण रूप राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (National thermal power corporation ) है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है और इसकी स्थापना 7 नवंबर, 1975 को हुई थी। देश में बिजली उत्पादन में तेजी लाने के उद्देश्य से इसकी स्थापना की गई थी। यह सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत आता है  NTPC का फुल फॉर्म  । यह बिजली उत्पादन के प्रबंधन और बिजली उपकरणों के निर्माण और वितरण पर भी काम करता है।

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम को NTPC के रूप में जाना जाता है। इसे देश में बिजली उत्पादन में तेजी लाने के लिए मान्यता दी गई थी। यह बिजली उत्पादन को संभालने और बिजली उपकरण बनाने और वितरण पर भी काम करता है। यह बिजली उत्पादन के साथ-साथ बिजली संयंत्रों के निर्माण में परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।

19 मार्च 1976 को डी.वी.कपूर को NTPC के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, बिजली उत्पादन को विनियमित करने के लिए, NTPC नियमित आधार पर काम करता है। यह बिजली उत्पादन की क्षमता और उत्पादन के मामले में भारत की सबसे बड़ी ताप विद्युत उत्पादन कंपनी है। ध्यान देने योग्य प्रमुख बात यह है कि यह संगठन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के साथ-साथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में शामिल है। बिजली उत्पादन के अलावा, यह उपकरणों के निर्माण, बिजली व्यापार, कोयला खनन और बिजली वितरण आदि में भी लगा हुआ है और साथ ही, यह बिजली उत्पादन के साथ-साथ बिजली संयंत्रों के निर्माण में भी परामर्श सेवाएं प्रदान करता है। विशेष रूप से यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ग्राहकों के लिए टर्नकी परियोजनाओं को भी लेता है। मई 2010 तक, राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम(NTPC) महारत्न कंपनी बन गई।

NTPC full form in Hindi नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन है।

NTPC मुख्य रूप से विद्युत उत्पादन में लगा हुआ है। यह एक आईएसओ प्रमाणित कंपनी है जो 170 मिलियन से अधिक लोगों को बिजली प्रदान कर रही है। नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी और एक सरकारी स्वामित्व वाली निगम है, जिसे 1975 में स्थापित किया गया था। NTPC मुख्य रूप से विद्युत शक्ति के उत्पादन में लगा हुआ है। यह भारत की सबसे बड़ी बिजली कंपनी है, जो 170 मिलियन से अधिक लोगों को बिजली की आपूर्ति करती है। कड़े उत्सर्जन मानदंडों द्वारा समर्थित स्वच्छ और कुशल बिजली संयंत्रों ने यह सुनिश्चित किया है कि NTPC भारत में अन्य बिजली उत्पादन कंपनियों के लिए एक आदर्श मॉडल बना रहे।

NTPC Full Form in Hindi | NTPC क्या है?

एक विद्युत उपयोगिता कंपनी, NTPC पूरे देश में बिजली का उत्पादन, प्रसारण, वितरण और बिक्री करती है। देश में बिजली उत्पादन की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम को 1975 में विद्युत मंत्रालय के एक भाग के रूप में शामिल किया गया था  NTPC का फुल फॉर्म  । “नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन” नाम के पीछे का विचार थर्मल पावर में देश की क्षमता को अधिकतम करने के लिए एक मंच तैयार करना था।

तब से, यह सरकार का एक प्रमुख संगठन बन गया है। पिछले तीन दशकों में, इसने व्यापक अनुभव और कुशल मानव संसाधन प्राप्त किए हैं। क्या आप यह भी जानते हैं कि NTPC देश में खपत होने वाली कुल बिजली का 20% से अधिक उत्पादन करता है? NTPC के अनुसार वर्ष 2012-13 में NTPC की कुल स्थापित क्षमता 140 गीगावाट थी। NTPC लिमिटेड ।

NTPC का विजन क्या है?

यह अधिक से अधिक ऊर्जा पैदा करने और अपनी मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं में सुधार के लिए समर्पित है। इसका उद्देश्य विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करना है। NTPC मुंबई पारंपरिक विद्युत संयंत्र और सौर पार्क की अनूठी विशेषताएं; 250 मेगावाट के सबसे बड़े सोलर पार्क और 660 मेगावाट के सबसे बड़े कोयला आधारित बिजली संयंत्र का निर्माण।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली के NTPC कॉर्पोरेट क्षेत्र में स्मार्ट ग्रिड नेटवर्क का निर्माण। NTPC में ब्लू चिप है ब्लू चिप बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स और आर्थिक और तकनीकी रूप से अत्यधिक स्थिर है। इसकी सबसे ज्ञात परियोजनाएं गाजियाबाद, दिल्ली (चरण- II) में NTPC थर्मल पावर स्टेशन हैं, जिनका निर्माण और व्यावसायिक संचालन चल रहा है।

NTPC का मिशन क्या है?

NTPC को पर्यावरणीय स्थिरता के अनुकूल स्रोतों से बिजली पैदा करने में पूरी तरह से आत्मनिर्भर होना अनिवार्य है। कंपनी सभी बिजली विकसित करती है, और इसके सभी बिजली संयंत्र वाणिज्यिक संचालन में हैं।

कंपनी की उत्पादन क्षमता 38 गीगावॉट से अधिक है, जिसमें कोयले से चलने वाली 4400 मेगावाट, प्राकृतिक गैस से चलने वाली 5535 मेगावाट, हाइड्रो में 1461 मेगावाट और न्यूक्लियर से 1013 मेगावाट है NTPC का फुल फॉर्म । यह बिजली उत्पादन के माध्यम से गर्मी और अलवणीकृत पानी भी उत्पन्न करता है।

 NTPC की गतिविधियां

NTPC कुल स्थापित क्षमता का लगभग 47 प्रतिशत उत्पादन करने के लिए जिम्मेदार है और भारत में ताप विद्युत संयंत्र में लगभग 50 प्रतिशत कोयले का योगदान देता है। अपने बिजली संयंत्रों के लिए NTPC के स्रोत थर्मल और परमाणु ऊर्जा हैं। NTPC की कई सहायक कंपनियां हैं जो ग्राहक आपूर्ति करने वाली संस्थाओं के साथ-साथ NTPC के ठेकेदारों के रूप में काम करती हैं।

NTPC विद्युत संचरण से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने और उन्हें पूरा करने के लिए विभिन्न अन्य निगमों के साथ मिलकर काम करता है। NTPC मुख्य रूप से भारत में स्थित चार power station से बिजली उत्पन्न करता है। ये हैं – भारत सरकार के पर्यावरण और वन मंत्रालय और भारत सरकार के अन्य कोयला बोर्डों के साथ परियोजनाओं को लेकर, NTPC थर्मल और परमाणु ऊर्जा दोनों का उपयोग कर सकता है।

Conclusion

बिजली क्षेत्र दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। विश्व स्तर पर, यह वैश्विक अर्थव्यवस्था का लगभग 26% हिस्सा है और इसके पास दुनिया के कुल बिजली उत्पादन का लगभग 4% है। और भारत में भी यही सच है। भारत में पूर्ण स्थापित क्षमता में से, बिजली उत्पादन 3,200 मेगावाट से अधिक है। और आज की स्थिति में, यह क्षेत्र पूरे बिजली उत्पादन में 1/4 से अधिक का योगदान दे रहा है। NTPC का फुल फॉर्म इस पूरी उपलब्धि के लिए NTPC भारत के विभिन्न हिस्सों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का प्रयास कर रहा है। NTPC की स्थापना 1975 में हुई थी, जिसे भारत के बिजली क्षेत्र की सबसे ऐतिहासिक घटनाओं में से एक माना जाता है।

आज, NTPC कई देश के राज्यों में स्थित है, और इसकी स्थापित क्षमता का लगभग 40% अपने मुख्यालय के बाहर काम कर रहा है।

#हमने लेख में निम्नलिखित विषयों पर चर्चा की है NTPC Full form in Hindi, NTPC ka full form, NTPC का फुल फॉर्म, What is the full fom of NTPC?

अगर आपको यह लेख मददगार लगता है तो हमारा सुझाव है कि कृपया इस वेबसाइट में और लेख पढ़ें, बस Yojanaformpdf.in लिंक पर क्लिक करें और होमपेज पर जाएं।

Spread the love

2 thoughts on “NTPC Full Form in Hindi | NTPC का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?”

Leave a comment