Marriage certificate form pdf download

Marriage certificate form pdf download | Marriage Certificate Form Download | Gram Panchayat Marriage Certificate Format pdf | Marriage Certificate Form pdf Download in Hindi | Court marriage certificate pdf | Indian marriage certificate pdf download | Apply for marriage certificate | Marriage certificate download online |

Marriage certificate form pdf download- सरकार ने 2015 में डिजिटल इंडिया अभियान शुरू किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बेहतर online बुनियादी ढांचे के माध्यम से नागरिकों को इसकी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराई जा सकें। यह देश को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए किया गया था। इस तरह की पहल से कई राज्यों और शहरों ने marriage certificate  ऑनलाइन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है।

विवाह का पंजीकरण इस बात के प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि विवाह दो पक्षों के बीच संपन्न हुआ है। जब आप तलाक की अपनी प्रक्रिया करवाते हैं तो आपको विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। शादी के बाद कई सरकारी दस्तावेजों जैसे पैन, पासपोर्ट और वीजा के लिए आवेदन करते समय यह उपयोगी है।

हिंदुओं के बीच विवाह हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 के तहत शासित होते हैं, जबकि विशेष विवाह अधिनियम भारत के सभी नागरिकों पर लागू होता है, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

Marriage certificate form pdf download

विवाह पंजीकरण के लिए किससे संपर्क करें?

उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, जिसके अधिकार क्षेत्र में विवाह हुआ था या जहां पति-पत्नी में से कोई एक शादी से पहले कम से कम छह महीने तक रहे, को विवाह के पंजीकरण के उद्देश्य से संपर्क किया जाना है।

आवश्यकता:

  • दूल्हे की उम्र 21 साल होनी चाहिए
  • दुल्हन की उम्र 18 साल होनी चाहिए
  • दो गवाह (विशेष विवाह अधिनियम के माध्यम से विवाह के मामले में तीन)

हलफनामों

विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज-

Marriage के पंजीकरण के लिए आवश्यक निम्नलिखित दस्तावेज:

  • Pati  और Patani द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित विवाह का आवेदन पत्र।
  • दोनों पक्षों की जन्म तिथि के समर्थन के लिए दस्तावेजी साक्ष्य (यह दस्तावेज मैट्रिक प्रमाण पत्र/पासपोर्ट/जन्म प्रमाण पत्र के रूप में हो सकता है)। हिंदू विवाह अधिनियम और विशेष विवाह अधिनियम दोनों के तहत यह आयु पुरुषों के लिए 21 वर्ष और महिलाओं के लिए 18 वर्ष है।
  • पति और पत्नी का निवास प्रमाण (राशन कार्ड, आधार कार्ड, चुनाव मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, या बिजली बिल आदि जैसे बिल)
  • दोनों पक्षों के दो पासपोर्ट साइज फोटो और एक शादी का फोटो।
  • विवाह निमंत्रण कार्ड, यदि उपलब्ध हो।
  • यदि विवाह किसी धार्मिक स्थान पर किया गया था, तो विवाह को संपन्न करने के लिए पुजारी से प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • हिंदू विवाह अधिनियम के तहत विवाह के मामले में रु. विशेष विवाह अधिनियम के तहत विवाह के मामले में 100 रुपये और 150 रुपये जिले के खजांची को जमा करना आवश्यक है। रसीद आवेदन पत्र के साथ संलग्न करनी होगी।
  • पार्टियों को यह पुष्टि करने की आवश्यकता है कि वे संबंधित नहीं हैं और निषिद्ध संबंध की डिग्री के भीतर नहीं आते हैं, जैसा कि हिंदू विवाह अधिनियम 1955 और special marriage ct अधिनियम, 1955 के तहत निर्धारित किया गया है।
  • तलाकशुदा के मामले में तलाक डिक्री/आदेश की सत्यापित प्रति और विधवा/विधुर के मामले में पति/पत्नी का मृत्यु प्रमाण पत्र।
  • यदि पार्टियों में से एक हिंदू, बौद्ध, जैन और सिख धर्मों के अलावा अन्य धर्मों से संबंधित है, तो उस पुजारी से एक रूपांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है जिसने विवाह (हिंदू विवाह अधिनियम के मामले में) किया था।
  • दोनों पक्षों द्वारा हलफनामा जिसमें marriage  का स्थान और तिथि, जन्म तिथि, विवाह के समय वैवाहिक स्थिति और राष्ट्रीयता का उल्लेख हो।
  • कोर्ट मैरिज रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों के समान ही हैं
  • Rasid को छोड़कर सभी दस्तावेजों को राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए।

विवाह पंजीकरण के लिए मानदंड

दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, पंजीकरण के लिए एक दिन निर्धारित किया जाता है जिसे पार्टियों को सूचित किया जाता है। दोनों पक्षों को, राजपत्रित अधिकारी के साथ, जो उनकी शादी में शामिल हुए थे, उस दिन उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के समक्ष उपस्थित होने की आवश्यकता थी। सभी सत्यापन और नियत प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, और एसडीएम संतुष्ट हैं, उसी दिन प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

अब आप भारत के कई राज्यों में विवाह प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न राज्य सरकारों ने जन्म के लिए नागरिक पंजीकरण पोर्टल शुरू किया है

आवेदन को ऑनलाइन जमा करने के लिए आपके पास वैध दस्तावेजों की स्कैन प्रतियां और शादी समारोह की तस्वीरें भी होनी चाहिए। नीचे कुछ अलग-अलग राज्यों और शहरों के बारे में बताया गया है जहां विवाह का ऑनलाइन पंजीकरण उपलब्ध है:

  • दिल्ली
  • उत्तर प्रदेश
  • मुंबई
  • मध्य प्रदेश
  • तमिलनाडु
  • राजस्थान

Marriage certificate form pdf download State wise download links-

States NameMarriage certificate form pdf download link
Andhra Pradesh Download Form
Arunachal Pradesh Download Form
Assam Download Form
Bihar Download Form
Chhattisgarh Download Form
Goa Download Form
Gujarat Gandhinagar Coming Soon
Haryana Chandigarh Coming Soon
Himachal Pradesh Coming Soon
Jharkhand Coming Soon
Karnataka Coming Soon
Kerala Coming Soon
Madhya Pradesh Coming Soon
Maharashtra Coming Soon
Manipur Coming Soon
Meghalaya Coming Soon
Mizoram Coming Soon
Nagaland Coming Soon
Odisha Coming Soon
Punjab Coming Soon
Rajasthan Coming Soon
Sikkim Coming Soon
Tamil Nadu Coming Soon
Telangana Coming Soon
Tripura Coming Soon
Uttar Pradesh Coming Soon
Uttarakhand Coming Soon
West Bengal Coming Soon

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करें विवाह प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो सरकार को सभी प्रकार की योजना लाने में मदद करता है। उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि लोग जल्द से जल्द अपना विवाह प्रमाणपत्र ऑनलाइन कर दें। मैरिज सर्टिफिकेट बनाने के कई तरीके हैं, जिसमें लोग ऑनलाइन तरीके का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप अपना यूपी मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। चूंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो एक कानूनी साधन है, कृपया इस लेख के किसी भी विषय को याद न करें। इसमें सारी जानकारी दी गई है, जो आपको भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचाएगी। लिंक https://wp.me/pcWOUc-3z यूपी विवाह प्रमाणपत्र का स्रोत ऑनलाइन आवेदन करें, प्रारूप डाउनलोड करें, स्थिति जांचें ।

igrsup.gov.in उत्तर प्रदेश सरकार के काम के लिए igrsup.gov.in आधिकारिक वेबसाइट है। लोग सभी प्रकार के पंजीकरण के लिए भी इस साइट पर जा सकते हैं। इस वेबसाइट की संपर्क जानकारी 0532–2623667 है। यदि आप igrsup.gov.in के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी जानना चाहते हैं तो उनसे संपर्क करें। यूपी मैरिज सर्टिफिकेट फॉर्मेट पीडीएफ डाउनलोड करें अगर आपके शहर में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं है तो आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए विवाह प्रमाणपत्र को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करना होगा। आप इसे नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं। इस पीडीएफ दस्तावेज़ का प्रिंटआउट लेकर आप इसे जल्दी से भरकर उत्तर प्रदेश सरकार के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। साथ ही, पीडीएफ दस्तावेज आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण के बाद मिलेगा, जो कि igrsup.gov.in है। लिंक https://wp.me/pcWOUc-3z यूपी विवाह प्रमाणपत्र का स्रोत ऑनलाइन आवेदन करें, प्रारूप डाउनलोड करें, स्थिति जांचें ।

यूपी के विवाह प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच करें यूपी विवाह प्रमाण पत्र जमा करने के बाद आपको एक पंजीकरण कोड प्राप्त होगा। कृपया इस कोड को अपने पास रखें, क्योंकि आप आने वाले भविष्य में इसका उपयोग करेंगे। स्टेटस देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है; नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपने विवाह प्रमाणपत्र की स्थिति देखें। साथ ही, आवेदन केवल पंजीकरण संख्या से ही जांच सकता है। लिंक https://wp.me/pcWOUc-3z यूपी विवाह प्रमाणपत्र का स्रोत ऑनलाइन आवेदन करें, प्रारूप डाउनलोड करें, स्थिति जांचें ।

Conclusion

In the above-mentioned article, I have provided you the Marriage certificate form pdf download links, also discuss Marriage Certificate Form Download, Gram Panchayat Marriage Certificate Format pdf, Marriage Certificate Form pdf Download in Hindi, Court marriage certificate pdf, Indian marriage certificate pdf download, Apply for marriage certificate, Marriage certificate download online.

Hope this article is helpful for you. If you find this helpful you please share this article with your friends and family. If you find any error, mistake please comment in the comment box below. Thank you for visiting have a nice day!

Spread the love

Leave a comment