ITI Full Form in Hindi | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है ?

ITI Full Form in Hindi | ITI Full Form | Full form of ITI | आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी में | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है ?

ITI Full Form in Hindi: इस आर्टिकल में आप ITI Full Form in Hindi के बारे में जानेंगे। पूरा लेख पढ़ें आप ITI Full Form के बारे में सभी विवरणों के जानेंगे। ITI-औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE) एक तकनीकी पाठ्यक्रम है जिसमें कोई भी कक्षा 10 वीं या मैट्रिक के सफल समापन के बाद शामिल हो सकता है।जो छात्र कम समय में Professional Technical Course करना चाहते हैं उनके लिए ITI एक बेहतरीन कोर्स है। 10 वीं के बाद ITI पाठ्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध हैं, और उम्मीदवार अपनी रुचि के आधार पर कक्षाएं चुन सकते हैं।

इस लेख में हमने निम्नलिखित विषयों पर चर्चा की है:

  • What is full form ITI?
  • ITI का फुल फॉर्म क्या है ? ITI Full form in Hindi
  • What is a ITI course?
  • What is ITI Qualification?
  • ITI प्रवेश प्रक्रिया (ITI Admission Process)
  • ITI नौकरियां (Job Opportunities of ITI Course)

What is full form ITI?

ITI full form is INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE है। ITI Full Form in Hindi is औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानITI एक अच्छा नौकरी उन्मुख Technical course है; एक ITI धारक को इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और अन्य विनिर्माण क्षेत्रों में अच्छी नौकरी मिल सकती है। ITI के बाद आजकल बहुत से छात्रों को रेलवे में नौकरी मिल रही है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस कोर्स को करने के बाद आपको industries में काम करने का मौका मिलता है। आपने अपना ITI किस ब्रांच से किया, इसके आधार पर आपको अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग भूमिकाओं में काम करने को मिल सकता है।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) और औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, केंद्र सरकार के तहत विभिन्न नौकरी उन्मुख औद्योगिक क्षेत्रों में उचित प्रशिक्षण देने के लिए स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक ITI कॉलेज को SVCT or NVCT द्वारा मान्यता प्राप्त होना आवश्यक है।

भारत भर के संस्थानों में विभिन्न पाठ्यक्रम या ट्रेड उपलब्ध हैं। कुछ प्रमुख trade को नीचे सूचीबद्ध किया गया है और नीचे सूचीबद्ध सभी ITI पाठ्यक्रमों की पूरी सूची है। ITI के कई कोर्स या ट्रेड हैं; हम उन्हें इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के रूप में प्रमुख दो भागों में विभाजित कर सकते हैं।

ITI का फुल फॉर्म क्या है ? ITI Full form in Hindi

आई टी आई का फुल फॉर्म INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE है। ITI Full Form in Hindi is औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

What is a ITI course?

इंजीनियरिंग ट्रेड वे हैं जिनमें आपको इंजीनियरिंग से संबंधित विषयों को पढ़ना होता है। इन कोर्सेज में आपको मैथमेटिक्स फिजिक्स और कई और टेक्निकल पेपर पढ़ने होंगे।

यदि आप इंजीनियरिंग ट्रेड से संबंधित कोई भी Branch लेते हैं तो आप आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे, इंजीनियरिंग में दाखिले में भी आपको काफी तरजीह मिल सकती है।

What is ITI Qualification?

Non-Engineering कोर्स-

गैर-इंजीनियरिंग trade में, आपको Soft स्किल्स और दैनिक जीवन से संबंधित विषयों को पढ़ना होगा।

इसमें आप रख-रखाव, प्रबंधन और IT APP कर सकते हैं

  • ITI के लिए योग्यता
  • ITI पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है-
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं या मैट्रिक पास।
  • कुछ ITI कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें आप 10वीं के बाद भी ज्वाइन कर सकते हैं।
  • 12वीं पास छात्र भी ITI कोर्स में शामिल हो सकते हैं।  
  • अधिकांश राज्य सरकार के ITI कॉलेजों के लिए, आपको अलग-अलग राज्य ITI प्रवेश परीक्षाओं में उपस्थित होना और उत्तीर्ण करना होगा।

12वीं के बाद ITI कोर्स

यह बहुत से छात्रों द्वारा पूछा जाने वाला एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। क्या 12वीं के बाद भी ITI कोर्स किया जा सकता है?

  • जी हां, बारहवीं के बाद भी आप ITI कोर्स में शामिल हो सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि आपके पास बारहवीं में गणित और विज्ञान विषय होने चाहिए।
  • बहुत से लोग यह भी सोचते हैं कि अगर वे बारहवीं के बाद ITI कोर्स में शामिल हो जाते हैं तो उन्हें दूसरे वर्ष में प्रवेश मिल जाएगा। जो सही नहीं है।
  • 12वीं के बाद ITI करने का फायदा यह है कि आप थोड़े परिपक्व हैं, आपको विज्ञान और गणित विषयों की अधिक समझ है।
  • आप अपने ITI ट्रेड को बेहतर तरीके से disguise सकते हैं।

ITI कोर्स की अवधि

जैसा कि आप जानते हैं कि ITI कोर्स को किस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को तकनीकी शिक्षा दी जा सके।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुशल बनाया जा सके

इसलिए ITI कोर्स की अवधि भी अलग-अलग होती है, कुछ कोर्स 6 महीने, 9 महीने, एक साल या 2 साल के भी हो सकते हैं। अधिकांश कोर्स जिसके बाद आप इंजीनियरिंग या डिप्लोमा कर सकते हैं, कोर्स की अवधि 2 वर्ष है।

ITI प्रवेश प्रक्रिया (ITI Admission Process)

भारत में विभिन्न ITI प्रवेश प्रक्रिया है, यह कॉलेज और पाठ्यक्रम के प्रकार पर निर्भर करता है। अधिकांश Direct कॉलेज के लिए 10वीं के अंक के आधार पर प्रवेश संभव है। इस तरह, विभिन्न राज्यों की ITI पुष्टिकरण प्रक्रिया को स्वतंत्र रूप से समझना बेहतर है।

भारत भर में अधिकांश private Institutionsआपको आपके 10 वीं या 12 वीं प्रतिशत के आधार पर सीधे प्रवेश प्रदान करेंगे।

लगभग सभी राज्य सरकारें सरकारी ITI कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रही हैं। सरकारी कॉलेजों में प्रवेश पाने का मुख्य लाभ quality faculty and fewer tuition fees है।

अधिकांश प्रवेश परीक्षाओं के लिए, आपको online आवेदन करना होगा।

ITI कोर्स फीस

भारत में ITI पाठ्यक्रमों के लिए ट्यूशन फीस प्रति वर्ष 5 हजार से शुरू होती है और कुछ निजी संस्थानों के लिए प्रति वर्ष 50 हजार तक जाती है। सरकारी कॉलेजों की tuition फीस कम है, जबकि निजी कॉलेजों की ट्यूशन फीस ज्यादा है। सरकारी कॉलेजों की औसत tuition फीस लगभग 7 हजार प्रति वर्ष है,

नोट।- छात्रों को अपनी पुस्तक के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा, और परीक्षा के लिए भी उन्हें प्रत्येक सेमेस्टर का अलग से भुगतान करना होगा। (परीक्षा शुल्क लगभग 500 से 1000 प्रति सेमेस्टर होगा)

ITI नौकरियां (Job Opportunities of ITI Course)

ITI धारकों के लिए उनकी stream के अनुसार कई नौकरियां उपलब्ध हैं।

इसे हम दो मुख्य भागों में बाँट सकते हैं-

ITI के बाद Private Jobs

ITI करने के बाद आपके पास बहुत सारे Private Jobs का विकल्प होता है, जिसे आप अपनी ब्रांच और रुचि के अनुसार चुन सकते हैं.

कैंपस सेलेक्शन के जरिए प्लेसमेंट पाने वाले कई स्टूडेंट्स को प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिलती है, शुरुआत में सैलरी कम हो सकती है। फिर भी समय और अनुभव के साथ आपको अच्छा वेतन मिलेगा।

ITI करने के बाद बहुत सारे लोग other countries में जाकर नौकरी करते हैं।

Conclusion

उपरोक्त लेख में आपने ITI Full Form in Hindi, ITI Full Form, Full form of ITI, what is ITI qualification? आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी में, आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है ? के बारे में जाना है। यदि आपके पास कोई स्पष्टीकरण, भ्रम, प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी बॉक्स में टिप्पणी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर देंगे। 133 पर आने के लिए धन्यवाद।

Read More,

Spread the love

1 thought on “ITI Full Form in Hindi | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है ?”

Leave a comment