Ration CardUttar Pradesh

FCS UP nic in Ration card list – 2022 | यूपी राशन कार्ड नई लिस्ट – 2022

www FCS up nic in | FCS nic in up | FCS up nic in ration card list 2022 | FCS up nic in ration card list 2022 | uprashancard | यूपी राशन कार्ड नई लिस्ट – 2022 |

FCS UP nic in Ration card list – 2022 : उत्तर प्रदेश राशन कार्ड, एक ऐसा कार्ड है जो सरकार इस राज्य के नागरिको के लिए जारी करती है इसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के गरीब नागरिको उत्तर प्रदेश सरकार खाद्य सामग्री प्रदान करती है। इस कार्ड के माध्यम से केवल उन्ही लोगो को Ration Card दिया जाता ह।  जो लोग गरीब रेखा के नीचे आते ह।  उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को बनाने का प्रमुख उद्द्येश्य खाद्य वितरड़ व्यवस्था को सरल करना है।

fcs up nic in ration card list

उत्तर प्रदेश राज्य के लोग जिनका नाम FCS UP nic in Ration card list – 2022 में दर्ज होगा केवल उन्ही लोगो को कम दामों में राशन उपलब्ध कराया जाता है। जो नागरिक अपना नाम राशन कार्ड की सूची में दर्ज करना चाहते है या आपना नाम देखना चाहते है की उनका नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची में है या नहीं वो लोग उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाकर अपना नाम बहुत ही आसानी से दर्ज कर सकते है और देख भी सकते हैं।

WWW FCS UP nic in Ration card – 2022 | uprashancard

fcs up nic in ration card क्या है और और ये कैसे काम करता है?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड , हर राज्यों की तरह खाद्य सामग्री वितरण करे के लिए उस राज्य का एक राशन कार्ड होता है ठीक उसी तरह ही उत्तर प्रदेश का भी एक राशन कार्ड है जो की ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन के जरिये बनता ह। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लोग उत्तर प्रदेश के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर बना सकते है और जो लोग अपना राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से बनाना नहीं जानते है वो लोग अपने पास के किसी कैफ़े में जाकर आवेदन करा सकते है और अगर ये भी नहीं करना चाहते तो आप अपने प्रधान से संपर्क करके बनवा सकते है। 

FCS UP NIC in Ration Card

fcs up nic in uprashancard कैसे काम करता है?

जैसा कि आप लोगो को ऊपर बताया गया कि उत्तर प्रदेश राशन कार्ड उत्तर प्रदेश में खाद्य सामग्री वितरित करने के लिए किये जाता है। पहले जब कोटेदार राशन बाँटता था तब ये राशन कार्ड अपने साथ ले जाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है । अब राशन लेने के लिए मशीन में एक दिन पहले या उसी दिन अपना अंगूठा लगाना पड़ता है और ये मशीन आपके कोटेदार के पास होती है ।

जब कोटेदार राशन बांटता है तब कोटेदार खुद ही आपको अंगूठा लगाने के लिए सूचित करता है और जितने लोगो का अंगूठा लगता है केवल उन्ही लोगो को राशन मिलता है अब आपको अपना राशन कार्ड राशन लेते समय अपने साथ ले जाने कि कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है।

How many types of UP Rashan Card

fcs up nic in उत्तर प्रदेश राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड मुख्यतः ४ प्रकार के होते है जो निम्नलिखित है :-

१. एपल योजना के तहत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड
२. BPL योजना के तहत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड
३. अन्नपूर्णा योजना के तहत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड 
४. अंत्योदया एना योजना के तहत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड

१. एपल राशन कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है?

fcs up nic in एपल राशन कार्ड एपल योजना के तहत जारी क्या जाता है इस कार्ड का रंग पीला होता है और इस कार्ड कि कीमत कार्ड के पृष्ठ पर लिखी होती है और इस कार्ड के माध्यम से लोगो को २३ किलो गेंहू, १२ किलो चावल, ३ लीटर मिटटी का तेल उन लोगो को दिया जाता है जिनके पास एलपीजी कनेक्शन है और ५ लीटर मिटटी का तेल उन लोगो को दिया जाता है जिन लोगो के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है।

२.बप्ल राशन कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है?

बप्ल राशन कार्ड बप्ल योजना के तहत जारी किया जाता है इस कार्ड का रंग सफ़ेद होता है और इस कार्ड कि कीमत इसके पृष्ठ पर लिखी होती है इस कार्ड के मूल्य के अनुसार ही लोगो को २३ किलो गेंहू, १२ किलो चावल, ७०० ग्राम चीनी प्रति इकाई प्रति माह दी जातीहै। और एपल कार्ड कि ही तरह लोगो को ३ लीटर मिटटी का तेल( जीके पास एलपीजी कनेक्शन है) और ५ लीटर मिटटी का तेल उन लोगो को जिनके पास एलपीजी कन्नेक्शन नहीं है उनको दिया जाता है और ये कार्ड केवल गरीब रेखा से नीचे के लोगो को ही दिया जाट है जिनकी मासिक आय ९ हजाररूपए है।

३. अन्नपूर्णा राशन कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है?

अन्नपूर्णा राशन कार्ड अन्नपूर्णा अन्ना योजना के तहत जारी किया जाता है इसका रंग हरा होता है इस कार्ड का कोई मूल्य नहीं होता है इस कार्ड के माध्यम से लोगो को १० किलो गेंहू हर महीने निःशुल्क दिए जाते है यह कार्ड सिर्फ उन्ही लोगो को मिलता है जो लोग वृद्ध हो जाते है और जिनका कोई नहीं होता और जो लोग ६५ साल या ६५ साल से ज्यादा हो जाते है और जो लोग वृद्धा पेंशन प्राप्त कर रहे होते है। 

४. अंत्योदय राशन कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है? 

अंत्योदय राशन कार्ड अंत्योदय अन्नायोजना के तहतजारी किया जाता है इस कार्ड का रंग लाल होता है इस क्राड़ के मूल्य इस पृष्ठपर अंकित होता है और इस कार्ड के माध्यम से लोगो को २३ किलो गेंहू जिनकी कीमत २ रूपए /किलो होती है और ७०० ग्राम चीनी भी प्रदान की जाती है इसके साथ-साथ ३ लीटर मिटटी का तेल जिन लोगो के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है और ५ लीटर मिटटी का तेल उन लोगो को मिलता है जिनके पास एलपीजी कनेक्शन नहीं होता है। 

UP fcs nic in Ration Card आवेदन करने की योग्यता क्या होती है?

बहुत से लोग अभी भी अपना राशन कार्ड आवेदन नहीं किये है क्योकि उन लोगो को आवेदन करने के लिए उचित प्रक्रिया का ज्ञान नहीं है इस लिए आज हम आपके के लिए आवेदन करने का सही तरीका बताने वाले है कृपया नीचे दिए हुए बिंदुओं का अनुसरण करे: 

१. जो भी व्यक्ति उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिया आवेदन करना चाहते है वो उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी होने चाहिए 

२. उनकी आयु १८ वर्ष पूरी होनी चाहिए 

३. उनका आधार कार्ड होना चाहिए अगर आधार कार्ड नहीं है तो अन्य दस्तावेज होने चाहिए जो सरकार द्वारा जारी होने चाहिए 

४. परिवार में कोई भी चार पहिया वाहन और और भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं हिना चाहिए

५. यदि आवेदक बप्ल राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए 

FCS up nic in ration card आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से है?

प्रिय आवेदक यदि आप उत्तर प्रदेश राशनकार्ड fcs up nic in के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना जरूरी है जो निम्नलिखित है:-

१. आवेदक के परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होंन चाहिए 

२. आवेदक के परिवार के सभी सदस्यों का निवास प्रमाण भी होना चाहिए 

३. आवेदक का उचित मोबाइल नंबर होना चाहिए

४. उसकी पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए 

५. उसका आय प्रमाण पत्र होना चाहिए

६. आवेदक का उचित पता होना चाहिए

UP Ration Card को लेकर सरकार के उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार नागरिको को खुद से आवेदन करने का अवसर दिया हुआ है अर्थात ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया दी हुई है जिससे लोग खुद लोग खुद से आवेदन कर सकते है और उत्तर प्रदेश सर्कार का मुख्या उद्द्येश्य है सभी गरीब लोगो तक खाद्य पंहुचाना जिससे लीग अपना पेट भर सके और खुशहाल जीवन जी सक। 

up rashan card बनाने पोर्टल के लाभ क्या है?

खाद्य और रसद विभाग उत्तर प्रदेश की जनता को राशन से सम्बंधित सेवाएं और सूचनाएं पहुंचने का काम करती है इस पोर्टल  fcs.up.nic.in में उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम दर्ज भी कर सकते है और देख भी सकते है साथ ही अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ भी घर बैठे ले सकेंगे.

१. इस पोर्टल के जरिये उत्तर प्रदेश के लोग ऑनलाइन वितरण चैन को देख सकते है और जिसकी मदद से वो ये भी पता लगा लेंगे की अगला राशन कब तक आने वाला है 

२. इससे राज्य के लोग खाद्यान्य वितरण प्रोसेस को भी देख सकते है की अब तक कितना खाद्यान्य वितरित हो चूका है 

३. इ- चालान( ऑनलाइन चालान भुगतान ) को भी प्रिंट कर सकते है

४. और सभी लोग आसानी से आवेदन भी कर सकते है 

५. राशन कार्ड को भी देख सकते है 

६. यदि कोई व्यक्ति अपना राशन कार्ड बनाना चाहता है तो वो इसी पोर्टल से आवेदन कर सकता है 

७. राशन कार्ड से सम्बंधित कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते है

fcs up nic in ration card list 2022 में कैसे शेक करे?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की लिस्ट देखना चाहते है या फिर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और आप अब इसका स्टेटस या फिर राशन कार्ड की सूची देखना चाहते है तो आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश की खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना राशन कार्ड या फिर उसका स्टेटस चेक कर सकते हो इस तरह आप लोग अपना राशन कार्ड भी बनवा सकते है । 

उत्तर प्रदेश की खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (http://fcs.up.gov.in/)  के माद्यम से आपका राशन कार्ड और आपका नाम चेक करने तक की सारी प्रक्रिया बहुत ही अच्छी प्रकार से वर्दित की गयी है आशा है की अब आप लोग समझ कर अपना काम आसानी से कर पायंगे और आप भी उत्तर प्रदेश खाद्यान्य व्यवस्था का लाभ ले पाएंगे। 

How to Check your name fcs up nic in ration card list 2022 ?

अपने राशन कार्ड नंबर या अन्य राशन कार्ड विवरण के उपयोग से, आप ऑनलाइन गोक्ट पोर्टल में अपना नाम देख सकेंगे। ऐसा करने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें –

  • ऐसा करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (http://fcs.up.gov.in/) पर जाएं।
  • वेबसाइट का होम पेज अब आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आपको होम स्क्रीन पर “राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें” लिंक पर क्लिक करना होगा।
fcs up nic in ration card list
  • जैसे ही आप इसे क्लिक करते हैं, आपकी स्क्रीन पर पात्रता सूची खोजने के लिए दो विकल्पों के साथ एक नया पेज दिखाई देगा: पहला राशन कार्ड नंबर से खोजना है, और दूसरा राशन कार्ड द्वारा अन्य विवरण खोजना है।
  • यदि आप राशन कार्ड संख्या चुनते हैं, तो आपको खोज बटन दबाने से पहले अपना 12 अंकों का राशन कार्ड नंबर और साथ ही सही क्षेत्र में दिए गए कैप्चा कोड को इनपुट करना होगा।
  • जब आप सर्च बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक नई स्क्रीन दिखाई देगी, जिसमें कोटेदार का नाम, मुखिया का नाम, परिवार का डेटा, राशन कार्ड से हटाई गई इकाई आदि सभी प्रासंगिक जानकारी होगी। संबंधित जानकारी मिलेगी।
fcs up nic in ration card list
  • आप अन्य विकल्प राशन कार्ड अन्य विवरणों का उपयोग करके पात्रता सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं, जिसके लिए आपको अपना जिला, क्षेत्र, शहर, कार्ड का प्रकार, मुखिया का नाम, मुखिया पिता का नाम और कैप्चा कोड जैसे ही आप चुनते हैं, प्रदान करना होगा। यह। फिर सर्च बटन दबाएं।
fcs up nic in ration card list
  • नई स्क्रीन पर आपको अपनी सारी जानकारी दिखाई देगी।
  • आप इस तरह से पात्रता सूची में अपना नाम देख पाएंगे।

यदि आप fcs up nic in ration card list 2022 डाउनलोड करना चाहते हैं। इस लेख में दी गई आधिकारिक वेबसाइट लिंक। बस लिंक सिलेक्ट डिस्ट्रिक्ट में जाएं और UP Ration Card डाउनलोड करें। Download fcs up nic in ration card list 2022

Vedio Credit: Sarkari Academy

Also Check:

सारांश

उम्मीद है की अब आप लोगो को उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के बारे में, fcs up nic in ration card list 2022  किसी कैफे या किसी अन्य व्यक्ति से पूछने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी अब आप खुद ही अपना ये काम कर सकते है और अपन समय और पैसा बचा सकते है, इस खाद्यान्य सुविधा का लाभ उढ़ाये और अपने जीवन को पहले से बेहतर बनाएंगे। Thank You for Reading. Go to the Home page <Click Here>

Comment here