EWS Full Form in Hindi | EWS का फुल फॉर्म क्या है?

EWS Full Form in Hindi | EWS Full Form in Medical | EWS Certificate | How to Apply for EWS Certificate | EWS Application Form | EWS का फुल फॉर्म क्या है? | EWS ka full form keya hain | EWS पूरा अर्थ | EWS full meaning |

प्रिय पाठकों! यदि आप EWS Full Form In Hindi के बारे में जानना चाह रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में आप EWS Full Form in Hindi, EWS Full Form in Medical, EWS Certificate, How to Apply for EWS Certificate, EWS Application Form, EWS का फुल फॉर्म क्या है?, EWS ka full form keya hain, EWS पूरा अर्थ, EWS full meaning, के बारे में जानेंगे। कृपया पूरा लेख पढ़ें आपको EWS full form के बारे में स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा।

EWS Full Form in Hindi | EWS  का फुल फॉर्म क्या है?

ews full form in hindi

EWS Full form का फुल फॉर्म है..आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section)

EWS का फुल फॉर्म – आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है।

ई(E) = आर्थिक रूप से (Economically)

डब्ल्यू(W) = कमजोर (Weaker)

एस(S) = खंड (Section)

EWS FULL FORM IN HINDI | EWS प्रमाणपत्र 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

Table of Contents

EWS Full Form in Hindi- EWS प्रमाणपत्र आवेदन- EWS प्रमाणपत्र समाज के econimical रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के व्यक्तियों को जारी किया जाता है। EWS प्रमाणपत्र एक आय प्रमाण पत्र की तरह है और जाति प्रमाण पत्र के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए EWS Full Form। EWS प्रमाणपत्र के आधार पर, कोई व्यक्ति देश भर में GOVERNMENT JOB  और उच्च शिक्षण संस्थानों में EWS वर्ग के लिए 10% reservation  का लाभ उठा सकता है।

EWS सर्टिफिकेट क्या है?

EWS Full Form in Hindi: EWS GENERAL CATEGEROY के तहत एक नई आरक्षण उप-श्रेणी है। यह एक तरह की आरक्षण योजना है जो वर्ष 2019 में लागू हुई। EWS बिल को भारत के PRESIDENT  द्वारा 12 जनवरी 2019 को मंजूरी दी गई थी। 14 जनवरी 2019 को, GUJRAT  इस कानून को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया।

किसी भी सरकार में 10% EWS आरक्षण के लाभ का दावा करने के लिए। नौकरी या उच्च शिक्षा में प्रवेश, उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध EWS प्रमाण पत्र का उत्पादन करना होगा।

Government  पदों में सीधी भर्ती में 10% आरक्षण प्रदान करने के लिए EWS आरक्षण योजना शुरू की गई है ।

EWS प्रमाणपत्र आवेदन

EWS Full Form in Hindi– आवेदन पत्र को विभिन्न निर्दिष्ट स्रोतों से ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्सेस किया जा सकता है। यदि आप भी EWS प्रमाणपत्र के लिए पात्र हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, EWS  का फुल फॉर्म  तो आपको EWS प्रमाणपत्र जारी करने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को जानना चाहिए। आप इस पोस्ट से सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र कर सकते हैं। यहां हमने आवेदन पत्र, पात्रता आवश्यकताओं, वैधता, महत्वपूर्ण दस्तावेज इत्यादि जैसे विवरण साझा किए हैं।

यह भी पढ़ें– OPD Full Form in Hindi

EWS प्रमाणपत्र के लिए पात्रता मानदंड

EWS आरक्षण श्रेणी के लाभों का लाभ उठाने के लिए, EWS प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए नीचे उल्लिखित पात्रता मानदंड की जांच करें-

सामान्य श्रेणी:

Candidate को general categeroy  का होना चाहिए। उनके नाम से कोई जाति प्रमाण पत्र नहीं होगा।

EWS आरक्षण केवल GENERAL CATEGERY

के उम्मीदवारों के लिए है।

पारिवारिक आय :

Candidate salary  पारिवारिक आय रुपये से कम होनी चाहिए। 8 lakh per year ।

FAMILAY INCOME  से, इसका अर्थ है कि इसमें परिवार के सभी आय स्रोत जैसे agriculture ,privateनौकरी, व्यवसाय, वेतन आदि शामिल होंगे।

खेती की जमीन :

CANDIADATE  या उसके परिवार के पास 5 hecter  या उससे अधिक क्षेत्र की agricultural  भूमि नहीं होगी।

यदि उम्मीदवार इसELGIBLITY  को पूरा करने मेंFAIL  रहता है, तो उसे आरक्षण लाभ के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

आवासीय संपत्ति :

यदि किसी CANDIDATE  या उसके परिवार के पास एक आवासीय फ्लैट है, तो यह 100 square feet  के AREA में होना चाहिए।

आवासीय प्लॉट

Candidate or his family के स्वामित्व वाला आवासीय भूखंड एक अधिसूचित नगरपालिका क्षेत्र में 100square feet  के क्षेत्र से कम होना चाहिए।

Candidate or his family  के स्वामित्व वाला आवासीय भूखंड एक गैर-अधिसूचित नगरपालिका क्षेत्र में 200 वर्ग गज के क्षेत्र से कम होना चाहिए।

उम्मीदवार को EWS आरक्षण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए उपरोक्त सभी मानदंडों को पूरा करना चाहिए| EWS  का फुल फॉर्म  और सरकारी नौकरी में अवसरों की खोज जारी रखने के लिए इसके लाभों का लाभ उठाना चाहिए।

नौकरी और शैक्षणिक संस्थान।

परिवार की परिभाषा

ऊपर उल्लिखित सभी पात्रता मानदंडों में, इसमें “परिवार” शब्द शामिल है। परिवार शब्द में केवल उम्मीदवार के परिवार के निम्नलिखित सदस्य शामिल होंगे: –

उम्मीदवार

उम्मीदवार के माता-पिता

18 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवार के भाई-बहन

उम्मीदवार का जीवनसाथी

उम्मीदवार के 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे

अयह भी पढ़ें- NCC Full Form in Hindi

जांचें कि कौन EWS श्रेणी के अंतर्गत आते हैं और नीचे दिए गए EWS प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के पात्र हैं-

ऐसे व्यक्ति जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग वर्ग के लिए आरक्षण योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं और उनके परिवार की सकल आय 8 lakh per year  है। (यहां

जिन व्यक्तियों के परिवारों के पास निम्नलिखित संपत्ति है (पारिवारिक आय के बावजूद) उन्हें EWS श्रेणी के तहत वर्गीकृत नहीं किया जाएगा:

5 एकड़ कृषि भूमि और उससे अधिक,

EWS प्रमाणपत्र आवेदन पत्र कैसे भरें?

EWS Full Form in Hindi– EWS प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा किया जा सकता है। यह पूरी तरह से राज्य सरकार पर निर्भर करता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए, आपको जारीकर्ता प्राधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और संबंधित लिंक का चयन करना होगा और दिए गए निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ना होगा। आंध्र प्रदेश जैसे राज्य एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं जिसके माध्यम से नागरिक आसानी से आवेदन जमा कर सकते हैं यहां क्लिक करें।

सरकार द्वारा प्रदान किए गए EWS प्रमाण पत्र का प्रारूप। पूरे देश के लिए भारत का एक समान है।

EWS आवेदन पत्र में भरने के लिए आवश्यक जानकारी में शामिल हैं- राज्य सरकार का नाम, आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, पता, वित्तीय वर्ष, जाति और सत्यापित पासपोर्ट आकार की तस्वीर।

EWS प्रमाणपत्र आवेदन शुल्क

आवेदकों को मामूली आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क की राशि EWS प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकरण और राज्य सरकार पर भी निर्भर करती है। इसका सीधा सा मतलब है कि सभी राज्यों में आवेदन शुल्क एक समान नहीं होगा।

EWS प्रमाणपत्र जारी करने वाले प्राधिकारी

आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्रत्येक राज्य में विभिन्न पहचाने गए अधिकारियों द्वारा जारी और सत्यापित किया जाएगा। हालाँकि, जारी करने वाले अधिकारी अलग हैं लेकिन आवेदन पत्र का प्रारूप भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया है जो सभी राज्यों के लिए समान है।

Government  द्वारा प्रदान किए गए EWS प्रमाण पत्र का प्रारूप। पूरे देश के लिए एक समान है।

EWS आवेदन पत्र में भरने के लिए आवश्यक जानकारी में शामिल हैं- राज्य सरकार का नाम, आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, पता, वित्तीय वर्ष, जाति और सत्यापित पासपोर्ट आकार की तस्वीर।

EWS प्रमाणपत्र आवेदन शुल्क

आवेदकों को मामूली आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क की राशि EWS प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकरण और राज्य सरकार पर भी निर्भर करती है। इसका सीधा सा मतलब है कि all state  में aplication fee एक समान नहीं होगा।

EWS प्रमाणपत्र जारी करने वाले प्राधिकारी

आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्रत्येक राज्य में विभिन्न पहचाने गए अधिकारियों द्वारा जारी और सत्यापित किया जाएगा। हालाँकि, जारी करने वाले अधिकारी अलग हैं लेकिन आवेदन पत्र का प्रारूप indian goverment  के संबंधित मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया है जो all state  के लिए समान है EWS  का फुल फॉर्म  ।

EWS प्रमाणपत्र की वैधता

Income and asset certificatesएक विशिष्ट अवधि के लिए मान्य होंगे। EWS प्रमाणपत्र की वैधता राज्यों के नामित प्राधिकारी द्वारा तय की जाती है। हालांकि, EWS certificate की वैधता आम तौर पर जारी होने की तारीख से one year की होती है। प्रवेश या भर्ती के उद्देश्य से ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र का उपयोग करने से पहले, आवेदकों को यह जांचना होगा कि income certificate वैध है या नहीं।

प्रमाण पत्र की valdiity  के बारे में अधिक जानकारी के लिए person  को संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के जारीकर्ता प्राधिकारी से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

Conclusion

उपरोक्त लेख में आपने EWS Full Form in Hindi, EWS Full Form in Medical, EWS Certificate, How to Apply for EWS Certificate, EWS Application Form, EWS का फुल फॉर्म क्या है?, EWS ka full form keya hain, EWS पूरा अर्थ, EWS full meaning, के बारे में जाना है। अगर आपको यह लेख मददगार लगता है तो कृपया अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें।
या यदि आपका कोई प्रश्न, संदेह, सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कोई भी गलती पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर देंगे। पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो!

Spread the love

Leave a comment