ATM Full form in Hindi | एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है।

ATM Full Form IN Hindi | ATM Full Form | एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है? | ATM क्या है?

दोस्तों इस लेख में आप ATM Full Form in Hindi, ATM Full Form, एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?, ATM क्या है ? के बारे में जानेंगे। ATM शब्द का अर्थ स्वचालित टेलर मशीन(Automated Teller Machine) है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग केवल बैंक ग्राहकों द्वारा खाता लेनदेन को  transactions करने के लिए किया जाता है।

उपयोगकर्ता अपने खातों को एक विशेष प्रकार के प्लास्टिक कार्ड के माध्यम से एक्सेस करते हैं जो चुंबकीय पट्टी पर उपयोगकर्ता की जानकारी के साथ encoded होता है। पट्टी में एक पहचान कोड होता है जो modem  द्वारा बैंक के केंद्रीय कंप्यूटर को प्रेषित किया जाता है।

उपयोगकर्ता खाते तक पहुंचने और अपने खाते के लेनदेन को संसाधित करने के लिए ATM में कार्ड डालते हैं। स्वचालित टेलर मशीन का आविष्कार जॉन शेफर्ड-बैरोन ने वर्ष 1960 में किया था। यह लेख स्वचालित टेलर मशीन (ATM) के अवलोकन पर चर्चा करता है।

ATM Full Form in Hindi

ATM full form is Automated Teller Machine है। ATM full form in Hindi is स्वचालित टेलर मशीन

यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग केवल बैंक ग्राहकों द्वारा खाता लेनदेन को  transactions करने के लिए किया जाता है। एक स्वचालित टेलर मशीन या ATM का उपयोग करके हम विभिन्न वित्तीय लेनदेन जैसे नकद जमा, निकासी, धन हस्तांतरण, खाते की जानकारी, ATM पिन परिवर्तन, और आधार संख्या को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं ताकि बैंक कर्मचारियों के बीच बातचीत हो सके। और ग्राहक को कम किया जा सकता है।

स्वचालित टेलर मशीन (ATM) एक स्वचालित बैंकिंग मशीन (ABM) है जो ग्राहक को बैंक प्रतिनिधियों की मदद के बिना बुनियादी लेनदेन पूरा करने की अनुमति देती है।

स्वचालित टेलर मशीनों का history (Who invented ATMs?)

इस लेख में हमने ATM Full form in Hindi और इसके इतिहास, लाभ, विशेषताओं आदि के बारे में गहराई से चर्चा की है। पहली ATM अवधारणा जापान, यूके, स्वीडन जैसे विभिन्न देशों में उत्पन्न हुईबैरन। वर्तमान ATM के लिए यह आवश्यक बिंदु था। John Shepherd-Barron ने एटीएम मशीन का आविष्कार किया हैं ।

भारत में, ATM का विकास बहुत धीमा था क्योंकि उन्हें 1990 के दशक की शुरुआत में भारतीयों के लिए लॉन्च किया गया था और विदेशी बैंकों के माध्यम से सहायता प्रदान की गई थी।

जब अधिकांश बैंक मजबूत शाखा प्रणाली की कमी के कारण गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे थे, तब स्वचालित टेलर मशीनें इन समस्याओं के सर्वोत्तम समाधान के रूप में सामने आईं।

कम लेनदेन शुल्क के साथ आरामदायक सेवाएं प्रदान करके ग्राहकों तक पहुंचकर शाखा नेटवर्किंग की बाधाओं को कम करने के लिए ATM मशीन को लागू किया गया था। उसके बाद, इस तकनीक में कई सुधार आए हैं ।

ATM लाभ: वे महत्वपूर्ण क्यों हैं ?

अगर हम ATM Full Form in Hindi की बात कर रहे हैं तो हमें इसके फायदों पर भी चर्चा करने की जरूरत है। ATM  communities में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस ब्लॉग में आप कुछ ATM लाभ सीखेंगे और वे क्यों महत्वपूर्ण हैं।

कुछ साल पहले (50 साल का प्रयास करें) आपके पास नकदी तक पहुंचने का एकमात्र तरीका आपके बैंक का दौरा करने के लिए शहर में जाना होता, जो ग्रामीणों और पूर्णकालिक श्रमिकों के लिए आदर्श नहीं था!

बाथटब में डुबकी लगाते हुए, आविष्कारक जॉन शेफर्ड-बैरोन ने दुनिया की पहली स्वचालित टेलर मशीन (ATM) के रूप में जाना जाता है। यह कागजी चेक के माध्यम से ग्राहक के बैंक नंबरों को पहचानने से चलता था जिसे मशीन में डाला जाएगा। उन्होंने device  को ब्रिटिश बैंक, बार्कलेज को दिया, जिसे तुरंत स्वीकार कर लिया गया। पहला मॉडल 1967 में लंदन में बनाया और स्थापित किया गया था।

हालांकि, कुछ साजिशें हैं जो बताती हैं कि जेम्स गुडफेलो नामक एक व्यक्ति, (जिसने पहली बार ATM का पेटेंट कराया था जो शेफर्ड-बैरोन के एक साल पहले 1966 में वास्तविक पिन नंबर का उपयोग करते थे!) असली ATM आविष्कारक है। उन्होंने ATM पिन नंबर और कार्ड ATM डिजाइन प्रदान किया जिसका हम आज उपयोग करते हैं।

चूंकि 27 जून 1967 से पहले आपके पास नकदी तक पहुंचने का एकमात्र तरीका यह था कि आप अपने स्थानीय बैंक का दौरा करें जब यह खुला हो, कुछ को अपने निकटतम शहर में मीलों की यात्रा करनी होगी!

Carole Greygoose, अब 68, ने कैशियरिंग विभाग में शाखा में काम किया, 16 साल की उम्र में, जब ATM का अनावरण किया गया था। उसने कहा, “मुझे नहीं लगता कि किसी ने महसूस किया है कि नई मशीनें लोगों के जीवन में कितना बड़ा बदलाव ला सकती हैं।” इससे पहले, लोगों को दोपहर 3 बजे बंद होने वाले बैंकों से नकदी निकालने में सक्षम होने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता था। लगभग सभी ने उस घंटे के बाद काम किया और उनके पास कभी समय नहीं था, इसलिए एक ऐसी मशीन का होना जो आपको बैंक बंद होने पर नकदी तक पहुंच प्रदान कर सके, एक बहुत बड़ी बात थी! इसलिए महत्वपूर्ण हैं ATM के इतने सारे फायदे..

Read more,

ग्रामीण इलाकों

आर्टिकल ATM full form in Hindi में। अब हम ATM लाभों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। आज, उपभोक्ताओं को सुविधा स्टोर, पेट्रोल स्टेशनों या यहां तक कि स्थानीय pub में ATM देखने की आदत है! ये ATM महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अपने समुदायों को मीलों की यात्रा किए बिना नकदी तक आसान पहुंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समय और धन की बचत!

कई ग्राहक ATM खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, खासकर यदि वे क्षेत्र को नहीं जानते हैं, या यदि स्थान काफी दूर है। इसलिए हर दुकान जो नकद निकासी सेवा की पेशकश करने में सक्षम है, वह तुरंत स्थानीय व्यापार के लिए एक केंद्र बिंदु बन जाती है।

यदि आपका व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है, तो आपका ATM उनके लिए नकदी तक पहुंचने का एकमात्र तरीका हो सकता है। कैश मशीन की तलाश में ग्राहकों को दूसरे शहर तक जाने में परेशानी होती है। आपकी संपत्ति पर सड़क के ठीक नीचे उनके पास नकद समाधान हो सकता है।

ACS  लोकल शॉप रिपोर्ट 2017 द्वारा किए गए शोध में पाया गया है कि contactless card के युग में भी, 76 प्रतिशत सुविधा ग्राहक अभी भी नकद भुगतान करते हैं! ऑनसाइट ATM होने से भी footfall बढ़ेगा। 80% उपयोगकर्ता सप्ताह में कम से कम एक बार ATM साइट पर फिर से आएंगे।

हमारे ग्राहकों में से एक, ओर्टन गांव में निसा लोकल के श्री थिवनयागम शिवराजा ने कहा है, “ATM फिट होने के बाद से स्पष्ट रूप से 10% की वृद्धि हुई है। मशीन स्टोर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसने मेरे मुनाफे को बढ़ाने में मदद की है।” आप यहां हमारे अधिक ग्राहक testimonials देख सकते हैं।

 यात्रा

दूसरे अंक ATM full form में। ATM का लाभ है यात्रियों के लिए ATM महत्वपूर्ण हैं। बहुत से लोग पूरी तरह से अपनी वित्तीय स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जब वे विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे होते हैं। सबसे पहले आपको अपने लिए एक बजट योजना तैयार करनी होगी। (इसलिए आप जानते हैं कि प्रत्येक दिन कितना खर्च किया जा सकता है।) इस तरह आप अपने खातों का प्रबंधन कर सकते हैं, जब बंजी जंपिंग जैसी कोई गतिविधि आपकी नज़र में आ जाती है।

यह जानकर कि आपके आवास के लिए निकटतम ATM कहां है, आपको कई तरह से लाभ होगा। अगर आप अपने बैंक बैलेंस की जांच करना चाहते हैं लेकिन आपके फोन में कोई सिग्नल नहीं है, तो आप अपने डेबिट कार्ड को कैश मशीन पर ले जा सकते हैं ताकि आप अपनी दैनिक खर्च योजना का पालन करना जारी रख सकें।

व्यापार

ATM व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उन्हें बहुत सारे लाभ लाते हैं। ATM खुदरा स्टोर, होटल, कैफे और अन्य को अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं, टोकरी खर्च, ग्राहक वफादारी, अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं और उन्हें बैंकिंग शुल्क पर पैसे बचाते हैं! हमें उम्मीद है कि ATM Full form लेख आपके लिए मददगार साबित होंगे।

Conclusion

अंत में निष्कर्ष में मैं साझा करना चाहता हूं कि मैंने उपरोक्त लेख में किन विषयों पर चर्चा की है। जैसे ATM Full Form in Hindi, ATM Full Form, एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?, ATM क्या है ? अगर आपको यह लेख आपके लिए उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें।
वहीं अगर आपका कोई सवाल, शंका, भ्रम है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बेझिझक कमेंट करें। हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर देंगे। पढ़ने के लिए धन्यवाद।

#Tags: ATM Full Form in Hindi, ATM Full Form, एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?, ATM क्या है?

Spread the love

2 thoughts on “ATM Full form in Hindi | एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है।”

Leave a comment